लॉकडाउन में स्टूडेंट्स को बिजी रखने के लिए सुपर 30 फेम आनंद कुमार और मैथेमैटिक्स गुरू आरके श्रीवास्तव ले रहे ऑनलाइन क्लास

सुपर 30 फेम आनंद कुमार और मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव  ने जनता कर्फ्यू के दौरान छात्रों के समय का सदुपयोग करने के लिए प्रतिदिन ऑनलाइन क्लास लगा रहे। दोनो शिक्षक  छात्रों को प्रतिदिन गणितीय सवाल को हल करने के लिये फेसबुक , व्हाटसप, ट्विटर के द्वारा उनतक पहुचा रहे, ताकि उनके समय का सकारात्मक सदुपयोग हो सके। कक्षा 10 से 12 के छात्रों के लिए ट्विटर व फेसबुक अकाउंट पर सवाल अपलोड किये जा रहे। छात्रों को इस क्रिएटिव कार्यों में लगाने के लिए कई गणित के सवाल इन दोनो शिक्षको ने अपलोड किये ।  उन्होने बताया की इसके बाद सैकड़ों जवाब घंटे के भीतर  फेसबुक , व्हाटसप पर आ गए। कई ने विभिन्न दृष्टिकोणों के माध्यम से समस्या का हल किया।


आनंद ने बताया कि जवाबों को जानने के बाद उन्हें एक आसान तरीके से अधिक जटिल सवाल को हल करने के लिए टिप्स दूंगा। कहा कि छात्रों को यह प्रयास इतना पसंद आया कि उन्होंने इस तरह की समस्याओं के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने की कोशिश की। कहा कि अपने छात्रों के साथ जुड़े रहना चाहता हूं और उन्हें भी इस समय का उपयोग सही रूप से करने की प्रेरणा देना चाहता हूं।

जबकी प्मैथेमैटिक्स गुरू आरके श्रीवास्तव  ने कोराना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिये स्टूडेंट्स को सोशल मीडिया के द्वारा हमेशा सलाह दे रहे है की  आप सभी घर से बाहर न निकले और अपना ख्याल रखे।  इसके अलावा कोरोना से लड़ाई को देखते हुए उन्होने फेसबुक पर लिखा, मै छात्रो से इतने लंबे समय तक कभी दूर नही रहा हु। इसलिये मै उनतक सोशल मीडिया के माध्यम से पहुच रहा हु, ताकी मै स्टूडेंट्स के साथ जुड़ा रहूँ और वे भी समय का इस्तेमाल बेहतर  तरीका से कर सके। कभी फेसबुक लाइव से उन्हे पढाते नजर आ रहे तो कभी सोशल मीडिया पर मैथ चैलेंज दे रहे। स्टूडेंट्स भी खुब एन्जॉय करते  नजर आ रहे है । आरके श्रीवास्तव ने सभी को अपना ख्याल रखने  और घर से बाहर न निकलने का सलाह दिया। उन्होने स्टूडेंट्स को संदेश देते हुए कहा की हम सभी को सरकार के    दिशा निर्देश  का पालन करना होगा ।