लॉकडाउन में फ्री ऑनलाइन कोचिंग दे रहे बिहार के ये तीन युवा IAS, आप भी पूछ सकते हैं सवाल


बिहार मूल के तीन IAS संतोष कुमार राय , IRTS विजय कुमार और IAS सुमित कुमार राय ने कोरोना लॉकडाउन (Corona Lockdown) में वैसे छात्रों के लिए एक अनूठी पहल शुरू की है जिसके माध्यम से कम्पटीशन की तैयारी करने वाला कोई भी छात्र लाभ ले सकता है.

कोरोना को लेकर देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के बीच में हर कोई अपने तरीके से लोगों की मदद कर रहा है. ऐसे ही माहौल में बिहार के तीन युवा आईएएस अधिकारी (IAS Officers) भी कोरोना वारियर्स (Corona Warriors) के रूप में सामने आये हैं जिन्होंने कंपटीशन की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं को मदद करने का जिम्मेदारी ली है. खुद महत्वपूर्ण पदों पर बैठे इन तीनों आईएएस ने टेलीग्राम ऐप के जरिये कम्पटीशन की तैयारी करने वाले छात्रों को टिप्स देने का मार्ग प्रशस्त किया है. इसके लिए बस लोगों को अपने मोबाइल में टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करना होगा और फिर वो दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही इस ग्रुप से जुड़ जायेंगे.

जुड़ने के लिए जारी किया लिंक

इस चैनल को ज्वाइन करने के बाद दसवीं क्लास से लेकर पीसीएस, आईएएस , बैंकिंग , मेडिकल सहित अन्य सवाल पूछ सकते हैं. इस एप्प के लिए बने लिंकhttps://t.me/BiharSG के जरिये छात्रो को उनके तैयारी से सम्बंधित जानकारी साझा की जा सकेगी. बिहार के तीन इन तीन आईएएस अधिकारियों में से दो अधिकारी गोपालगंज जिले के रहने वाले हैं जबकि एक आईएएस अधिकारी समस्तीपुर जिले के रहने वाले हैं. सभी अधिकारी देश के अलग-अलग राज्यों में पोस्टेड हैं लेकिन लॉकडाउन के माहौल में वो बिहार के छात्रो के लिए इस एप्प के जरिये पढ़ाई में मदद पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं.

युवाओं की परेशानी को लेकर निकाला रास्ता

IAS संतोष कुमार राय , IRTS विजय कुमार और IAS सुमित कुमार राय ने कोरोना लॉकडाउन में वैसे छात्रों के लिए एक अनूठी पहल शुरू की है जिसके माध्यम से कम्पटीशन की तैयारी करने वाला कोई भी छात्र लाभ ले सकता है. दरअसल कोरोना महामारी को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन है. इस लॉकडाउन की सबसा ज्यादा मार मजदूरों पर पड़ी है जबकि छात्र भी पीछे डेढ़ महीने से ज्यादा वक़्त से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों से वंचित हैं. पढाई बाधित होने से छात्रों के सामने सबसे ज्यादा परेशानी उनकी तैयारियों को लेकर हो रही थी. इन्हीं परेशानी को दूर करने के लिए तीन अधिकारियों ने एक मोबाइल एप्प के जरिये छात्रों को पढ़ाने का प्लेटफोर्म उपलब्ध कराया है.

2014 और 2018 बैच के हैं अधिकारी

https://t.me/BiharSG इस लिंक पर क्लिक करते ही कोई भी टेलीग्राम चैनल पर बने बिहार स्टूडेंट्स गाइडेंस ग्रुप में जुड़ सकता है. तीन अधिकारियों में से एक 2014 बैच के आईआरटीएस विजय कुमार इन दिनों चक्रधरपुर रेल मंडल में डीसीएम के पद पर तैनात है. वो गोपालगंज के मांझागढ़ के रहने वाले हैं.
जबकि 2014 बैच के आईएएस संतोष कुमार राय समस्तीपुर जिले के रहने वाले है. संतोष कुमार राय वर्तमान में अरुणाचल प्रदेश कैडर में अधिकारी हैं. वो ईटानगर में हैं और वहां एजुकेशन स्पेशल सेक्रेटरी के पद पर हैं. सुमित कुमार राय 2018 बैच के आईएएस हैं. वो वर्तमान में पश्चिम बंगाल कैडर में अधिकारी हैं और गोपालगंज के कुचायकोट के रहने वाले हैं.

क्या कहते हैं तीनों अधिकारी

विजय कुमार ने बताया की कोरोना महामारी के बीच छात्रों की पढाई बाधित हो रही है. इन छात्रों की परेशानी को देखते हुए टेलीग्राम चैनल क्रिएट किया गया है. कुछ अधिकारियों की पहल से बनाये गए इस चैनल को कोई भी ज्वाइन कर सकता है.  इसके जरिये छात्रों को उनके तैयारी से सम्बंधित जानकारी साझा की जा सकेगी. अरुणाचल प्रदेश कैडर के आईएएस संतोष कुमार राय ने बताया कि जो छात्र तैयारी कर रहे हैं उन छात्रों के लिए टेलीग्राम ग्रुप की पहल की गयी है. उनके सवाल का जल्द से जल्द जवाब दिया जायेगा. आईएएस सुमित कुमार राय ने बताया की कोई भी कम्पटीशन की तैयारी करने वाला छात्र इस ग्रुप से जुड़ सकता है. यह बिलकुल मुफ्त सर्विस है. जिसके जरिये छात्रो को उपयोगी टिप्स दिए जायेंगे. फ़िलहाल इस ग्रुप के जरिये बिहार के छात्रों को उनके सवालों की जानकारी दी जाएगी. जिससे कोई भी छात्र कोरोना लॉकडाउन के बावजूद अपनी पढाई जारी रख सके.